Finance – खाताधारक की मृत्यु के बाद बिना नॉमिनी के पैसा किसे मिलेगा? जानें पूरी सच्चाई!

खाताधारक की मृत्यु के बाद बिना नॉमिनी के पैसा किसे मिलेगा? जानें पूरी सच्चाई!

जब भी कोई व्यक्ति बैंक खाता, डीमैट खाता, या किसी अन्य प्रकार का निवेश खाता खोलता है, तो उसमें नॉमिनी जोड़ने का विकल्प आवश्यक रूप से शामिल होता है। नॉमिनी असल में एक वारिस होता है, जो आपके बाद आपके संपत्ति का हकदार होता है। अगर आप अचानक किसी दुर्घटना या अन्य कारण से असामयिक मृत्यु का सामना करते हैं, तो आपके खाते में जमा राशि नॉमिनी को सौंपी जाती है। लेकिन नॉमिनी जोड़ना अनिवार्य नहीं है, और कई लोग इसे छोड़ देते हैं।

 

नॉमिनी न होने पर पैसे किसे मिलेंगे?

अगर किसी खाताधारक के खाते में नॉमिनी नहीं है और उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उस खाते की राशि कानूनी उत्तराधिकारी को दी जाएगी।

  • विवाहित खाताधारक: यदि खाताधारक विवाहित है, तो उसकी पत्नी, बच्चे, और माता-पिता कानूनी उत्तराधिकारी माने जाएंगे।
  • अविवाहित खाताधारक: यदि खाताधारक अविवाहित है, तो उसके माता-पिता और भाई-बहन उस पैसे का दावा कर सकते हैं।

खाताधारक की मृत्यु के बाद बिना नॉमिनी के पैसा किसे मिलेगा? जानें पूरी सच्चाई!

पैसे कैसे क्लेम करें?

जब खाते में नॉमिनी होता है, तो उसकी मृत्यु के बाद नॉमिनी को कुछ दस्तावेजों के साथ पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। लेकिन नॉमिनी के बिना, उत्तराधिकारी को क्लेम करना होता है। इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक होते हैं:

  • मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • कानूनी उत्तराधिकारी की फोटो
  • केवाईसी दस्तावेज़
  • लेटर ऑफ डिस्क्लेमर (अनुबंध-ए)
  • लेटर ऑफ इंडेम्निटी (अनुबंध-सी)

 

नॉमिनी जोड़ने की आवश्यकता

नॉमिनी न होने की स्थिति में, खाताधारक की मृत्यु के बाद कानूनी उत्तराधिकारियों के बीच विवाद उत्पन्न हो सकता है, जिससे समय और धन दोनों की बर्बादी हो सकती है। बीमा कंपनियों के लिए भी क्लेम का निपटारा करना कठिन हो जाता है, क्योंकि उन्हें यह स्पष्ट नहीं होता कि कानूनी वारिस कौन है। इसीलिए नॉमिनी जोड़ना एक समझदारी भरा कदम है, जिससे भविष्य में परिवार को कठिनाइयों से बचाया जा सके।

इसे भी देखें:  EaseMyTrip के शेयरों में 20% की गिरावट! जानें प्रमोटर की बड़ी हिस्सेदारी बिक्री के पीछे का रहस्य!

 

निष्कर्ष

आपके खाते में नॉमिनी का होना न केवल आपके लिए सुरक्षा का माध्यम है, बल्कि आपके परिवार के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है। यदि आपने अभी तक नॉमिनी नहीं जोड़ा है, तो इसे तुरंत करें ताकि आपके बाद आपकी सम्पत्ति का सही तरीके से वितरण किया जा सके।

क्या आप अभी भी अपनी बैंक खाते की सुरक्षा के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं? आज ही अपने बैंक से संपर्क करें और नॉमिनी जोड़ने की प्रक्रिया को समझें। यह एक सरल कदम आपके परिवार को भविष्य में संभावित विवादों से बचा सकता है।

अपना रिएक्शन जरूर दें।
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
इस पोस्ट को लोगों के साथ शेयर करें

Renu

नमस्ते, मेरा नाम रेनू रावत है। मैं एक ब्लॉगर और शोधकर्ता हूं, और मुझे लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए ब्लॉग लिखना बेहद पसंद है। मैं अद्भुत तथ्यों, ऑटोमोबाइल्स, पैसे, शिक्षा, और विश्व से जुड़े विषयों पर लेख लिखती हूं। मेरा उद्देश्य है कि मेरे लेख लोगों को नई जानकारी दें और उन्हें प्रेरित करें।

More From Author

क्या आप भी हाथ धोने, सफाई करने और दरवाजे को चेक करने की आदत में फंसे हैं? जानें, ये ओसीडी के लक्षण हैं और कैसे पाएं राहत!

Helth – क्या आप भी हाथ धोने, सफाई करने और दरवाजे को चेक करने की आदत में फंसे हैं? जानें, ये ओसीडी के लक्षण हैं और कैसे पाएं राहत!

Tata Nexon CNG: यह टर्बो चार्ज्ड कार देगी आपको शानदार माइलेज और धांसू फीचर्स!

Automoblies – Tata Nexon CNG यह टर्बो चार्ज्ड कार देगी आपको शानदार माइलेज और धांसू फीचर्स!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *