अजब गजब- चौंकाने वाला खुलासा: जेली जीवों ने चोट लगने के बाद एक अद्भुत तरीके से खुद को ‘एकल इकाई’ में कैसे मिला लिया!

चौंकाने वाला खुलासा: जेली जीवों ने चोट लगने के बाद एक अद्भुत तरीके से खुद को 'एकल इकाई' में कैसे मिला लिया!

गहरे समुद्र में रहने वाले कंघी जेली (सीटेनोफ़ोर्स) की एक नई खोज ने वैज्ञानिकों को चौंका दिया है। जब ये जीव घायल होते हैं, तो यह एक दूसरे के साथ जुड़ सकते हैं और एक विशाल जीव का निर्माण कर सकते हैं, जिसमें एक स्थायी संयुक्त तंत्रिका तंत्र और पेट होता है। यह अनोखा अनुकूलन पहले किसी अन्य प्रजाति में नहीं देखा गया। आइए जानते हैं इस अध्ययन के बारे में और क्या खास है इन कंघी जेली में।

कंघी जेली: एक संक्षिप्त परिचय

कंघी जेली, जिसे सीटेनोफ़ोर्स के नाम से भी जाना जाता है, जिलेटिनस और बूँद जैसे जीवों का एक समूह है जिसमें 100 से अधिक प्रजातियाँ शामिल हैं। इनका पारदर्शी शरीर और कंघी जैसे तंबू इन्हें अद्वितीय बनाते हैं। ये जीव अपने विशेष कोशिकाओं द्वारा प्रकाश उत्सर्जित करके गहरे समुद्र में अद्भुत प्रदर्शन करते हैं। इन्हें अक्सर गहरे समुद्र के सबसे विचित्र जीवों में से एक माना जाता है और ये मानवता के सबसे प्राचीन पूर्वजों में से एक माने जाते हैं।

A India news_कंघी जेली

अध्ययन का उद्देश्य और परिणाम

हाल ही में करंट बायोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने वार्टी कॉम्ब जेली (मेनेमिओप्सिस लीडी) पर शोध किया। शोधकर्ताओं ने देखा कि एक टैंक में रखी कंघी जेली में से एक व्यक्ति गायब था। जब उन्होंने बाकी जेली की जांच की, तो एक असामान्य रूप से बड़ी जेली मिली। करीबी निरीक्षण पर पता चला कि यह वास्तव में दो कंघी जेली थीं जो आपस में जुड़ गई थीं। इस संलयन के बीच कोई स्पष्ट अलगाव नहीं था, जिससे शोधकर्ताओं ने इसे एक अनूठा अनुकूलन समझा।

इसे भी देखें:  भारत के 8 रहस्यमय मंदिर: जानिए 5वें मंदिर का हैरान करने वाला रहस्य!

 

शोधकर्ताओं की प्रक्रिया

शोधकर्ताओं ने इस संलयन की प्रक्रिया को साबित करने के लिए प्रयोग किया। उन्होंने 20 कंघी जेली के शरीर के छोटे हिस्सों को निकालकर एक दूसरे के पास जोड़ने का प्रयास किया। परिणामस्वरूप, नौ जोड़े सफलतापूर्वक एक साथ जुड़े। शोधकर्ताओं ने इस प्रक्रिया के दौरान मिली चोटों को जंगल में लगने वाली चोटों की तुलना में “मामूली” माना।

 

निष्कर्ष

यह अध्ययन कंघी जेली के संलयन की अनोखी क्षमता को दर्शाता है, जो जीवों के लिए एक नया अनुकूलन हो सकता है। यह अद्भुत खोज न केवल गहरे समुद्र के जीवों के रहस्यों को उजागर करती है, बल्कि जीव विज्ञान के क्षेत्र में नए अध्याय भी खोलती है।

अपना रिएक्शन जरूर दें।
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
इस पोस्ट को लोगों के साथ शेयर करें

Renu

नमस्ते, मेरा नाम रेनू रावत है। मैं एक ब्लॉगर और शोधकर्ता हूं, और मुझे लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए ब्लॉग लिखना बेहद पसंद है। मैं अद्भुत तथ्यों, ऑटोमोबाइल्स, पैसे, शिक्षा, और विश्व से जुड़े विषयों पर लेख लिखती हूं। मेरा उद्देश्य है कि मेरे लेख लोगों को नई जानकारी दें और उन्हें प्रेरित करें।

More From Author

क्या आप जानते हैं चलने के ये अद्भुत लाभ? जानिए कैसे बदल सकते हैं आपके स्वास्थ्य को!

Helth – क्या आप जानते हैं चलने के ये अद्भुत लाभ? जानिए कैसे बदल सकते हैं आपके स्वास्थ्य को!

A India news_100 मिलियन वर्षों से जीवित एलीगेटर गार के अद्भुत तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे!

अजब गजब-100 मिलियन वर्षों से जीवित: एलीगेटर गार के अद्भुत तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *