दशहरा 2024: जानिए नीलकंठ पक्षी के दर्शन का रहस्य और कैसे यह आपके जीवन में लाएगा सुख और समृद्धि!

दशहरा 2024: जानिए नीलकंठ पक्षी के दर्शन का रहस्य और कैसे यह आपके जीवन में लाएगा सुख और समृद्धि!

दशहरा का महत्व

हिंदू धर्म में, अश्विन मास की दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है। यह दिन भगवान श्रीराम द्वारा रावण के वध और लंका पर विजय का प्रतीक है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य अधर्म पर धर्म की जीत का जश्न मनाना है। इसके साथ ही, देवी दुर्गा द्वारा महिषासुर का वध करने की घटना भी इस दिन के साथ जुड़ी हुई है।

हर साल दशहरा धूमधाम से मनाया जाता है, जिसमें रावण का दहन एक प्रमुख आकर्षण होता है। इस पावन अवसर पर, नीलकंठ पक्षी के दर्शन करने की परंपरा को लेकर मान्यता है कि इससे व्यक्ति के सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है।

कब है दशहरा 2024?

द्रिक पंचांग के अनुसार, अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि का आरंभ 12 अक्टूबर 2024 को सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर होगा और इसका समापन 13 अक्टूबर 2024 को सुबह 9 बजकर 8 मिनट पर होगा। इसलिए, इस वर्ष दशहरा 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

दशहरा 2024: जानिए नीलकंठ पक्षी के दर्शन का रहस्य और कैसे यह आपके जीवन में लाएगा सुख और समृद्धि!

नीलकंठ पक्षी के दर्शन का महत्व

दशहरा पर नीलकंठ पक्षी के दर्शन की धार्मिक मान्यता काफी प्रचलित है। कहा जाता है कि इस दिन नीलकंठ के दर्शन के बाद भगवान श्रीराम ने रावण पर विजय प्राप्त की थी। इस परंपरा का महत्व इस तथ्य से भी जुड़ा है कि जब भगवान राम ने रावण का वध किया, तब उन पर ब्राह्मण हत्या का पाप लगा था। इसके लिए उन्होंने भगवान भोलेनाथ की पूजा की, जिससे शिवजी प्रसन्न होकर नीलकंठ पक्षी के रूप में राम और लक्ष्मण को दर्शन दिए।

इसे भी देखें:  Kartik Month 2024: जानिए कब से शुरू हो रहा है पवित्र मास और इस दौरान कौन से नियम बदल सकते हैं आपकी किस्मत!

इसलिए, दशहरा के शुभ अवसर पर नीलकंठ पक्षी के दर्शन करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। यह न केवल धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, बल्कि यह व्यक्ति के जीवन में धन और समृद्धि लाने का भी प्रतीक है।

निष्कर्ष

दशहरा का पर्व हमें यह सिखाता है कि बुराई पर अच्छाई की जीत हमेशा होती है। इस दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करने की परंपरा हमें यह याद दिलाती है कि अच्छाई की राह पर चलना हमेशा महत्वपूर्ण है।

इस पर्व को मनाने के लिए तैयार हो जाएं और अपने परिवार और मित्रों के साथ इस दिन का आनंद लें।

अपना रिएक्शन जरूर दें।
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
इस पोस्ट को लोगों के साथ शेयर करें

Renu

नमस्ते, मेरा नाम रेनू रावत है। मैं एक ब्लॉगर और शोधकर्ता हूं, और मुझे लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए ब्लॉग लिखना बेहद पसंद है। मैं अद्भुत तथ्यों, ऑटोमोबाइल्स, पैसे, शिक्षा, और विश्व से जुड़े विषयों पर लेख लिखती हूं। मेरा उद्देश्य है कि मेरे लेख लोगों को नई जानकारी दें और उन्हें प्रेरित करें।

More From Author

डॉली चायवाले को टक्कर देने मार्केट में उतरी मॉडल चायवाली, ग्लैमर का तड़का देख लोग बोले- चाय का स्वाद 2%, ओवरएक्टिंग 98%

चाय की दुनिया में नया हंगामा! मॉडल चायवाली की ओवरएक्टिंग ने चुराया सबका दिल- चाय का स्वाद 2%, ग्लैमर 98%!

A India news_गेट 2025 के लिए अंतिम अवसर आवेदन की तिथि बढ़ाई गई! जानें कैसे और कब करें पंजीकरण!

गेट 2025 के लिए अंतिम अवसर: आवेदन की तिथि बढ़ाई गई! जानें कैसे और कब करें पंजीकरण!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *