रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, जल्दी करें!

रेलवे में टेक्नीशियन बनने का सुनहरा मौका: बंपर भर्ती के साथ अपनी किस्मत आजमाएं!

अगर आप रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन पदों के लिए एक बार फिर बंपर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो रही है। जो उम्मीदवार पहले इस अवसर का लाभ नहीं उठा सके, उनके लिए आवेदन की नई विंडो 2 अक्टूबर से खुल रही है। इच्छुक उम्मीदवार 16 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थियों को रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर जाना होगा।

RRB टेक्नीशियन वैकेंसी 2024: पद और संख्या

इस भर्ती के तहत टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल, ग्रेड 3 ओपन लाइन, और टेक्नीशियन ग्रेड III वर्कशॉप में विभिन्न पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। आइए, जानते हैं कि किस पद के लिए कितनी वैकेंसी निकाली गई है:

पद का नामवैकेंसी
टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल1092
टेक्नीशियन ग्रेड 3 ओपन लाइन8052
टेक्नीशियन ग्रेड III वर्कशॉप5154
कुल14298

RRB टेक्नीशियन भर्ती के लिए पात्रता

टेक्नीशियन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण और ITI सर्टिफिकेट, B.Sc, BE, B.Tech या इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। योग्यता की पूरी जानकारी के लिए अभ्यर्थी भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, जल्दी करें!

इस भर्ती के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 33 से 36 वर्ष होनी चाहिए। उम्र की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी। साथ ही, आरक्षित वर्गों के लिए नियमानुसार छूट भी उपलब्ध है। सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, जबकि SC, ST, महिला और पीएच वर्ग के लिए यह शुल्क 250 रुपये रहेगा।

इसे भी देखें:  पशुपालन लोन पर 90% तक की सब्सिडी: किसानों को मिल रही है अनूठी मदद, जानें कितनी चुकानी होगी किस्त!

बंपर वैकेंसी में इजाफा

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, अभ्यर्थी 17 से 21 अक्टूबर 2024 तक अपने आवेदन में सुधार कर सकते हैं, जिसके लिए 250 रुपये का करेक्शन चार्ज लगेगा। यह जानकारी ध्यान देने योग्य है कि इस भर्ती में पहले 09 मार्च 2024 से 08 अप्रैल 2024 तक आवेदन आमंत्रित किए गए थे। अगस्त में टेक्नीशियन पदों की संख्या में बंपर इजाफा किया गया, जिससे पहले 9,144 पदों के मुकाबले अब 14,298 पदों पर आवेदन मांगे जा रहे हैं।

अगर आप रेलवे में टेक्नीशियन बनना चाहते हैं, तो इस सुनहरे मौके का लाभ उठाने के लिए तैयार हो जाइए। समय सीमा समाप्त होने से पहले अपना आवेदन पत्र भरें और अपने करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाएं।

अपना रिएक्शन जरूर दें।
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
इस पोस्ट को लोगों के साथ शेयर करें

Renu

नमस्ते, मेरा नाम रेनू रावत है। मैं एक ब्लॉगर और शोधकर्ता हूं, और मुझे लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए ब्लॉग लिखना बेहद पसंद है। मैं अद्भुत तथ्यों, ऑटोमोबाइल्स, पैसे, शिक्षा, और विश्व से जुड़े विषयों पर लेख लिखती हूं। मेरा उद्देश्य है कि मेरे लेख लोगों को नई जानकारी दें और उन्हें प्रेरित करें।

More From Author

शैलजा पाईक ने रचा इतिहास: जानिए कैसे बनीं पहली दलित ‘जीनियस’!

शैलजा पाईक ने रचा इतिहास जानिए कैसे बनीं पहली दलित ‘जीनियस’!

पीएम इंटर्नशिप योजना 2024: आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता और सुनहरे अवसर!

पीएम इंटर्नशिप योजना 2024 आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता और सुनहरे अवसर!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *